Plastic Surgery Kaise Hoti Hai in Hindi 2020:प्लास्टिक सर्जरी

44

Plastic Surgery Kaise Hoti Hai in Hindi 2020

प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) के बारे में आप सभी ने सुना होगा, प्लास्टिक सर्जरी भारत में भी तेजी से फ़ैल रही है मतलब कि भारत के लोग भी अब प्लास्टिक सर्जरी बहुत ज्यादा करवा रहे है आज के फैशन में लोग अपने शरीर पर विभिन्न अंगो पर टेटू की चित्र कला बनवाते है, जब शरीर पर टेटू ख़राब लगने लगे या फीर टेटू नया बनवाने के लिए पुराने वाले टेटू को हटवाने के लिए लोग काफी हद तक प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लेते है.

प्लास्टिक सर्जरी क्या है?

प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) त्वचा से संबंधित एक ऐसी कला है जिसके द्वारा इंसान का रंग-रूप निखर जाता है प्लास्टिक सर्जरी से किसी भी प्रकार के अंग को ठीक किया जा सकता है, प्लास्टिक सर्जरी द्वारा पैदायसी अंग दोष या दुर्घटना में विकृत हुए अंगो को ठीक किया जा सकता है प्लास्टिक सर्जरी से चेहरे के बदसूरत दाग दूर किये जा सकते है.

मनुष्य की चमड़ी जल जाने, कट जाने या चेचक निकलने से पैदा हुए त्वचा की बदसूरती को दूर किया जा सकता है कभी कभी ऐसा होता है कि बच्चे के जन्म के समय बच्चे का उपर का होठ कटा हुआ होता है प्लास्टिक सर्जरी से होठो की त्वचा को इस तरह से जोड़ा जाता है जैसे कि उसमे कोई दोष ही नही था ऐसा लगता है जिसका होठ जन्म के समय कटा हुआ था लेकिन प्लास्टिक सर्जरी से बिलकुल ठीक हो जाता है और ये दोष को दूर भी किया जा चूका है.

केवल सोंदर्य के लिए की जाने वाली (Plastic Surgery) प्लास्टिक सर्जरी को कास्मेटिक सर्जरी या ब्यूटी सर्जरी कहते है, प्लास्टिक सर्जरी से चेचक के दाग ठीक किये जा सकते है प्लास्टिक सर्जरी से चेहरे को सुन्दर बनाया जा सकता है चेहरे पे आई हुई झुरियों को ठीक किया जा सकता है महिलाओ में स्तनों के आकर को ठीक किया जा सकता है इसके अलावा पलकों की मोटाई को कम करने, मोटे होठो को पतला करने ठोड़ी और नाक का आकर सुधारने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का उपयोग लिया जा सकता है.

Plastic Surgery Kaise Hoti Hai
Plastic Surgery Kaise Hoti Hai

प्लास्टिक सर्जरी कब शुरू हुई ?

भारत में हजारो वर्ष पहले भी प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) प्रचलित थी, प्राचीन काल में जब कोई व्यक्ति उपराध करता था तो उसकी नाक काट ली जाती थी उस समय भी ऐसे प्लास्टिक सर्जरी किये जाते है और ऐसे सर्जन थे जो गालो पर से त्वचा लेकर नयी नाक का निर्माण कर देते थे. आधुनिक प्लास्टिक सर्जरी की शुरुआत अमरीका में 19 वी. शताब्दी में हुई थी

प्लास्टिक सर्जरी कैसे की जाती है?

प्लास्टिक सर्जरी  (Plastic Surgery) में शरीर की त्वचा की आवश्यकता होती है त्वचा के एक निश्चित माप के आकार को शरीर के स्वस्थ स्थान से काट लिया जाता है और उसे जरुरत के हिसाब से उस स्थान पर लगा दी जाती है प्लास्टिक सर्जरी में त्वचा की केवल दो परते ही ली जाती है क्योकि नए स्थान पर इन परतो में जीवित रहने की अधिक क्षमता होती हैं.

आजकल लगभग हर बड़े शहर में सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट क्लीनिको में प्लास्टिक सर्जरी की सुविधा उपलब्द है, केवल सोंदर्य बढ़ाने के लिए ही इन क्लीनिको में सेकड़ो ओपरेसन रोज किये जाते है

प्लास्टिक सर्जरी के कितने रुपए(पैसे) लगते है?

प्लास्टिक सर्जरी (Plastic Surgery) वही लोग करवाते है जिनके पास बहुत सारा पैसा होता है आम आदमी प्लास्टिक सर्जरी नही करवाता है क्योकि प्लास्टिक सर्जरी में बहुत सारा पैसा खर्च होता है, प्लास्टिक सर्जरी में औसतन 40,000/- रुपये से 2.5 लाख रुपए तक लग जाते है ये आप पे निर्भर करता है कि आप किस जगह प्लास्टिक सर्जरी करवा रहे है.

What is Plastic Surgery in Hindi प्लास्टिक सर्जरी क्या है? आर्टिकल आप को कैसा लगा? क्या आपने कभी प्लास्टिक सर्जरी करवाई है तो कमेंट में जरूर लिखे और प्लास्टिक सर्जरी क्या है? जानने के बारे में क्लिक करे – प्लास्टिक सर्जरी क्या है?

Comments