People Lived Without Food in Hindi कितने दिन भूखा रह सकते है?

46

People Lived Without Food in Hindi कितने दिन भूखा रह सकते है.

जिस प्रकार जीवित प्राणियों के लिए हवा और पानी आवश्यक है, उसी प्रकार जीने के लिए भोजन (Food) भी जरूरी हैं छोटे से छोटे कीड़े से लेकर बड़े से बड़े जानवरों को जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है यंहा तक की पेड़-पोधे भी बिना भोजन के अधिक दिन जीवित नही रह पाते.

अगर हमें एक दिन भी भोजन ना मिले तो हालत ख़राब हो जाती है भोजन (Food) के द्वारा शरीर में तन्तुओ (Tissues) का निर्माण होता है, यह तो ठीक है कि भोजन हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है.

People-Lived-Without-Food

People Lived Without Food:बिना कुछ खाए हम कितने दिन रह सकते हैं?

कुछ जानवर तथा जीव ऐसे भी है जो अपने शरीर में भोजन (Food) जमा कर लेते है और उसी के सहारे काफी दिनों तक गुजारा कर सकते है यह देखा गया है कि जानवर जितना छोटा और फुर्तीला होता है उतनी ही जल्दी वह अपने जमा किए भोजन के भण्डार को समाप्त कर देता है.

कुत्ता अधिक से अधिक बीस दिन तक बिना भोजन किये जिन्दा रह सकता है, और खटमल एक ऐसा विचित्र जीव है है जो बिना कुछ खाए एक साल तक जीवित रह सकता है.

मनुष्य बिना कुछ खाए (Food) कितने दिन जिन्दा रह सकता हैं?

जन्हा तक मनुष्य का प्रश्न हैं, मनुष्य अपने शरीर में अधिक समय के लिए भोजन (Food) जमा नही कर सकता, मनुष्य को अगर एक समय खाना ना मिले तो उसकी हालत ख़राब हो जाती है, खून के बहाव को कायम रखने के लिए खाद्य पदार्थो की आवश्यकता होती है खून के सभी अवयवो का निर्माण भोजन से ही होता है खून में जब इन तत्वों की कमी हो जाती है तभी हमें भोजन की आवश्यकता होती हैं.

हमारे पास कुछ ऐसे भी उदहारण है जिनके अनुसार लोग बहुत दिनों तक बिना भोजन (Food) के जीवित रहे है, स्कॉटलैंड के आन्गुस वैरविएरी जून 1965 से जुलाई 1966 तक यानि 382 दिनों तक बिना कुछ खाना खाए रहे है. इस दरम्यान उन्होंने केवल कॉफी, चाय, पानी और सोडावाटर ही पिया है.

इसी प्रकार दक्षिण अफ्रीका की एक महिला पानी और सोडावाटर के सहारे 102 दिन तक जीवित रही है ये कुछ असामान्य उदहारण है ऐसे लोग कुछ विलक्षण शक्ति वाले होते है, सामान्य व्यक्ति बिना भोजन के अधिक से अधिक एक सप्ताह तक जीवित रह सकते है.

वैसे: मेरी माँ ने 11 दिन तक वर्त रखा, इस बिच उन्होंने सिर्फ पानी और दूध ही पिया है, 12वे दिन मेरी माँ ने वर्त को छोड़ा मतलब की भोजन किया. वर्त होते हुए भी घर का सारा काम भी करती थी फीर भी पता नही कैसे कर लेती थी, भगवन ही जाने.

मेरी बात करू तो मैं ज्यादा से ज्यादा 2 दिन तक बिना भोजन के रह सकता हूँ. इस बिच भी मुझे कुछ फल ज्यूस आदि की जरुरत रहेगी.

Prahlad Jani Lived Without Food.

prahlad-jani
prahlad-jani

“प्रह्लाद जानी जिन्हें लोग माताजी और चुनरीवाले माताजी के नाम से भी जानते है”, प्रह्लाद जानी का जन्म सन 1929 में गुजरात के एक गाँव चरादा में हुआ था, और प्रह्लाद जानी का निधन 26 मई 2020 को हो गया.

प्रह्लाद जानी आज भी लोगो के दिल में इसी तरह बचे हुए है और लोग भी ऐसे ही आज भी उन्हें भगवान के रूप में देखते हैं, प्रह्लाद जानी को माताजी कि आशीर्वाद था जिसके कारण वे बिना कुछ खाए-पिए 70 वर्ष तक जिन्दा रह सके.

प्रह्लाद जानी चुनरीवाले माताजी का मैंने खुद दर्शन किये है, माताजी का दर्शन करने लोग दूर दूर से आये थे, सिर्फ यह देखने कि बिना कुछ खाए पिए 70 वर्ष तक कैसे रहा जा सकता है. सच में यह किसी देवीय रूप से कम भी नही है बहुत आचार्यजनक है.”

लगातार काम करते रहने के लिए उर्जा भोजन (Food) से प्राप्त होती है काम करने से जो शरीर की कोशिकाए नष्ट होती रहती है उनका निर्माण भी भोजन द्वारा ही होता है, शारीरिक वृधि और विकास की क्रिया भी भोजन द्वारा ही संभव हो पाती है अत: शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए भोजन अत्यंत आवश्यक है.

अभी से निवेदन है कि भोजन (Food) टाइम पर करे जिससे शरीर में कमजोरी महसूस नही हो, बिना भोजन के लोग रह तो जाते है लेकिन उनका शरीर दुबला-पतला ही रहता है उनका शरीर स्वस्थ नही रह सकता. ज्यादा दिन भूखे रहने से या वर्त रखने से उनके शरीर में भोजन लग नही पाता है, फीर कितनी भी कोशिश करो शरीर जैसा था वैसा ही रहेगा. और कुछ भी जानने के लिए कमेन्ट जरूर करे.



People Lived Without Food बिना कुछ खाए हम कितने दिन रह सकते हैं? आर्टिकल आपको कैसा लगा अच्छा लगे तो लाइक share अवश्य करे जिससे हमें बहुत ख़ुशी होगी…धन्याद

 

Comments