Mahilao Ke Dadhi Kyo Nhi Aati 2020:महिलाओं के दाढ़ी नही होती

47

Mahilao Ke Dadhi Kyo Nhi Aati:महिलाओं को दाढ़ी क्यों नहीं आती?

जब मैंने एक दिन एक महिला के दाढ़ी (Female Beard) देखी तो मुझे बहुत अजीब लगा कि यार महिला के दाढ़ी कैसे आ सकती है? मेरे मन में कई सवाल पैदा हुए कि महिला के दाढ़ी कैसे आ सकती है? ये महिला है या आदमी? अगर महिला है तो दाढ़ी कैसे आ गई? इस पोस्ट में हम महिलाओ के दाढ़ी (Female Beard) क्यों आती है? इस बारे में बात करेंगे पोस्ट को पूरा पढ़े तभी समझ में आएगा

प्रकर्ति की बात ही कुछ अलग है प्रक्रति में अनेक प्रकार के जीव-जन्तु, पेड-पोधो, मानव आदि निवास करते है कुछ जीव धारियों के शरीर पर बाल होते है तो कुछ के शरीर पर पंख, मोटे तौर पर स्तनधारी (Memmals) प्राणियों के शरीर पर बाल होते है और पक्षियों के शरीर पर पंख होते है.

मनुष्य और जीव-जन्तु के शरीर पर बाल बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है शरीर पर बाल हमारे शरीर की गर्मी को सुरक्षित रखते है और तेज धुप से शरीर की त्वचा को बचाता है, बाल हमारे शरीर को छुने के अनुभवो को प्राप्त करने में भी मदद करते हैं.

Mahilao-Ke-Dadhi-Kyo-Nhi-Aati
Mahilao-Ke-Dadhi-Kyo-Nhi-Aati

औरतों के दाढ़ी मूंछ क्यों नहीं होती – Female Beard

जब बच्चा पैदा होता है तो उसके शरीर पर कोमल रोए होते है, जब वह थोडा बड़ा होता है तो उन रोयो के स्थान पर थोड़े सख्त बाल आ जाते है लड़के लडकियों में ग्यारह से लेकर तेरह साल की उम्र में व्यस्क अवस्था आती है पुरुषो के 11-से 13 साल की उम्र में दाढ़ी मूंछे आनी शुरू हो जाती है इस उम्र में यौन-ग्रन्थियो (Sex Glands) का विशेष विकास होता है.

11-से 13 साल की उम्र में पुरुषो की यौन-ग्रन्थियां एंड्रोजन नाम के हार्मोन पैदा करती है लडकियों की यौन-ग्रन्थियां एंड्रोजन नाम के हार्मोन पैदा करती है पुरुषो में पैदा होने होने वाले एंड्रोजन हार्मोन दाढ़ी और छाती के बालो की बढ़ोतरी के लिए जिम्मेदार होते है, एंड्रोजन हार्मोन के कारण ही आवाज में भारीपन आता है.

लडकियों में एंड्रोजन हार्मोन के कारण ही उनके स्तनों और छाती का विकास होता है लडकियों में एंड्रोजन हार्मोन के कारण ही मासिक धर्म Menstural cycle जिन्हें हम शोर्ट में MC भी बोलते हैं.

एंड्रोजन हार्मोन लड़के और लडकियों में बगल और गुप्तांगो पर बाल उगाने का काम करता है इन्ही दोनों हार्मोन के कारण लड़के और लडकियों में अंतर स्थापित होता है, स्त्रियों का शरीर मुलायम और चिकना हो जाता है जबकि लड़के का शरीर शख्त और मजबूत हो जाता है.

स्त्रियों में प्रोजेस्ट्रोजन नाम के हार्मोन भी पैदा हो जाते है जो गर्भधान क्रिया को नियंत्रित करते है इस प्रकार हम देखते है कि एंड्रोजन हार्मोन के कारण मनुष्य के तो दाढ़ी उग जाती है लेकिन एंड्रोजन हार्मोन महिलाओ के दाढ़ी उगने नही देता है.

महिलाओं में चेहरे पर बाल आने के कारण?

आप ने देखा होगा कुछ-कुछ महिलाओ के मूंछ उग जाती है हमारे गाँव में एक महिला के मूंछे आई हुई थी महिला के मूंछे आना का कारण यह था की उसमे एंड्रोजन हार्मोन के गुण बहुत ज्यादा पाए जाते है तो कुछ कुछ महिलाओ में दाढ़ी मूंछ उग जाती है इंग्लैंड में एक 24 वर्ष की महिला के पूरी दाढ़ी आई हुई है इस महिला का नाम है (हरनाम कौर) और इस महिला का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ड रिकॉर्ड में दर्ज है महिला का फोटो देखने के लिए क्लिक करे हरनाम कौर

प्रकर्ति ने यह अंतर इसलिए रखा है जिससे पुरुषो और महिलाओ में अंतर आसानी से समझा जा सके.

Female Beard महिलाओ के दाढ़ी क्यों आती है? आर्टिकल आपको कैसा लगा, ये आर्टिकल आपके लिए कितना महत्वपूर्ण रहा हमें कमेंट में जरूर बताए और अपने दोस्तों के साथ share अवश्य करे.


Comments