Human memory याददाश्त क्यों चली जाती है? Fresh First 2020

62

Human memory याददाश्त क्यों चली जाती है?

कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी बड़ी दुर्घटना या शोक समाचार के बाद कुछ व्यक्तियों की (Human memory) याददाश्त चली जाती है. वह व्यक्ति अपने अतीत को भूल जाता है, अपने सगे सम्बन्धियों और मित्रो को भी भूल जाता है यंहा तक की वह अपना नाम तक भूल जाता है मनोविज्ञान में इस रोग को स्मृति लोप (Amnesia) कहते हैं.

YadDasht Kaise Chali Jati Hai:याददाश्त क्यों चली जाती है?

स्मृति लोप या याददाश्त का चली जाना कई कारणों से हो जाता है, जैसे: मस्तिष्क में चोट लगना, मानसिक आघात या सदमा, बहुत अधिक थकान, दवाओ का प्रभाव, मस्तिष्क की शल्य चिकित्सा, मनोविज्ञान प्रक्रियाए, वृधावस्था, शराब के प्रभाव आदि कुछ ऐसे कारण होते है जिनसे Human memory याददाश्त कम हो जाती है या खो सकती है.

याददाश्त (Human memory) खोने का कारण कुछ भी हो, लेकिन मस्तिष्क में होने वाला प्रभाव लगभग एक सा ही होता है, याददाश्त मस्तिष्क में उपस्थित न्यूरोन्स के द्वारा कायम रहती है, जब ये न्यूरोन्स किसी कारणवश प्रभावित हो जाते है तो स्मृति लोप हो जाता है.

न्यूरोन्स मस्तिष्क के सभी हिस्सों में होते है अलग-अलग समय की बातो का रिकॉर्ड (Record) रखते है,  जिस हिस्से के न्यूरोन्स प्रभावित होते है उसी हिस्से की याददाश्त (Human memory) समाप्त हो जाती है.

स्मृति लोप में या तो याददाश्त खोने से पहले की बाते याद नही रहती या याददाश्त खोने के बाद की घटनाए याद नही रहती, स्मृति लोप कुछ हफ्ते तक, महीनो और वर्षो तक भी रह सकती है, कुछ ऐसे भी व्यक्ति देखे गए है जिनकी जीवन भर के लिए याददाश्त (Human memory) चली जाती हैं.

Human-memory-in-hindi-याददाश्त-क्यों-चली-जाती-है
Human-memory-in-hindi-याददाश्त-क्यों-चली-जाती-है

कुछ धटनाओ में व्यक्ति की याददाश्त वापस आ जाती है तो तो भूली हुई सभी चीज़े (बाते) वापस याद आ जाती है, वास्तव में याददाश्त वापस आने का मतलब है कि प्रभावित न्यूरोन्स ठीक हो गए हैं. लेकिन एक बात निश्चित है कि याददाश्त  (Human memory) वापस आ जाने के बाद भी मस्तिष्क पर कुछ ना कुछ प्रभाव अवश्य रह जाता है, जिससे याददाश्त कमजोर जो जाती है.

याददाश्त खो जाने पर मनोचिकित्सको की सहायता लिया जाना अतिआवश्यक है, याददाश्त का कम होना आमतौर पर वृधावस्था के कारण होता है, कभी कभी पेप्टिक अल्सर (Peptic Ulcer) हाई ब्लड प्रेशर या दमे की बीमारी के कारण भी याददाश्त (Human memory) कमजोर हो जाती हैं.


Human memory याददाश्त क्यों चली जाती है? आर्टिकल आप को कैसा लगा अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ share अवश्य करे जिससे उनको शिक्षा में हेल्प मिल सके.

Comments